आहार जो बचाये मुहासों से

नींबू का रस

नींबू आपके शरीर से एसिड वेस्‍ट निकाल कर आपके लिवर को साफ बनाता है जिससे इंजाइम आपके खून से गंदगी का सफाया करने में कामियाब रहता है। यह त्‍वचा को साफ और चमकदार बनाता है।

ऑलिव ऑइल

ऑलिव ऑइल को चेहरे पर लगाने से चेहरे के पोर्स ब्‍लॉक नहीं होते तथा तेल पूरी तरह से त्‍वचा में समा जाता है। इससे एक्‍ने दूर करने में मदद मिलती है।

लहसुन

यह एक सूपर फूड है जो कि संक्रमण से लड़ता है। यह गंदे बैक्‍टीरिया और वायरस से लड़ता है जिससे पिंपल्‍स की समस्‍या दूर हो जाती है।

अखरोट

अखरोट को नियमित रूप से खाने पर त्‍वचा मुलायम बनती है। अखरोट के तेल में ऐसा एसिड पाया जाता है जो कि त्‍वचा को अंदर से नम रखता है और उसे स्‍मूथ बनाता है।

तरबूज

तरबूज से चेहरे पर पड़े दाग धब्‍बे और झांइयों से छुटकारा पाया जा सकता है क्‍योंकि इसमें विटामिन ए, बी और सी होता है। यह स्‍किन को फ्रेश, हाइड्रेट और चमकीला बनाता है। यह एक्‍ने और उसके धब्‍बों को भी दूर करता है।

रसभरी

ऐसे खट्टे फल जिनमें एंटीऑक्‍सीडेंट होता है वह चेहरे के लिये काफी अच्‍छा होता है। इसमें विटामिन और फाइबर भी काफी मात्रा में पाया जाता है। यह त्‍वचा को मुंहासों से बचाती है।

दही

इसमें एंटीफंगल और एंटीबैक्‍टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो कि त्‍वचा की अंद रसे सफाई करती है। यह बंद पोर्स को भी खोलती है।

सेब

सेब में काफी सारा पेप्‍टिन होता है जो कि एक्‍ने का काफी बड़ा दुश्‍मन है। इसलिये सेब के छिलके को जरुर खाएं क्‍योंकि इसमें पेप्‍टिन सबसे ज्‍यादा होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *