गर्भावस्था के दौरान एक अच्छी रात की नींद पाने के तरीके

गर्भावस्था किसी भी महिला के लिए एक रोमांचक मंच है, लेकिन थकाऊ भी है। शारीरिक असुविधा, चिंता, और हार्मोनल की मात्रा गर्भावस्था के दौरान एक महिला से गुजरती है, यह भी मजाकिया नहीं है। दिल की धड़कन, मतली, पैर की ऐंठन, आदि सभी निरंतर साथी हैं और अच्छी रात की नींद में बाधा डालती हैं। प्रत्येक तिमाही लगातार बढ़ते पेट के लिए एक समायोजन है और यह पता लगाना कि सोने की आरामदायक स्थिति मुश्किल हो सकती है।

लेकिन आप तनाव नहीं है! शांतिपूर्ण नींद पाने के लिए बस हमारी युक्तियों की जांच करें।

  1. देखो कि आप क्या खाते हैं और पीते हैं
    क्या आप कॉफ़ी पीते है? तो यह उन पर कटौती करने का समय है। विशेष रूप से दोपहर और शाम के दौरान चाय, सोडा और चॉकलेट से बचें। दिन के दौरान और शाम को कम तरल पदार्थ पीएं। इससे रात के मध्य में लगातार बाथरूम की यात्राओं को कम करने में मदद मिलती है।
    मसालेदार और अम्लीय खाद्य पदार्थ दिल की धड़कन और अपचन को ट्रिगर कर सकते हैं, इसलिए सोने के नजदीक बड़े भोजन से बचें। सोने के समय से 2 से 3 घंटे पहले हल्के भोजन खाने से आपको पचाने में पर्याप्त समय मिल सकता है। सोने के स्तर को बनाए रखने और मतली से बचने के लिए सोने के ठीक पहले एक उच्च स्नैक प्रोटीन रखने का प्रयास करें।
  2. व्यायाम मदद कर सकते हैं
    नियमित रूप से व्यायाम करें और अपने आप को मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर रखें। हम जानते हैं कि रात के दौरान पैरों की ऐंठन आपको जागृत रख सकती है। नियमित अभ्यास आपको ऐंठन को कम करने में मदद कर सकता है जिससे आपको शांतिपूर्ण नींद आती है। सोने के नजदीक कसरत से बचने की कोशिश करें, क्योंकि यह आपको रात में अपनी बहुमूल्य नींद से लूट सकता है। आदर्श रूप से, सोने के समय से तीन से चार घंटे पहले व्यायाम करें।
  3. मुझे आराम से आराम करो
    अब दिन के दौरान एक छोटी सी झपकी पाने के लिए कौन प्यार नहीं करेगा? शोध के मुताबिक, 30 मिनटों को नकारने से आपको सतर्कता मिल सकती है, स्मृति तेज हो जाती है, और थकान कम हो जाती है। दिन में बहुत देर से सोने से बचने की कोशिश करें, क्योंकि यह आपकी रात की नींद में बाधा डाल सकता है।

    एक आराम से दिनचर्या का पालन करने और तनाव से बाहर निकलने का प्रयास करें। नींद से पहले अपने शरीर को आराम से और आरामदायक महसूस करने दें। बिस्तर पर जाकर और एक ही समय में उठकर अपने नींद के समय के लिए चिपके रहें। सुखदायक गतिविधियों में व्यस्त रहें जैसे संगीत सुनना, पढ़ना, एक गिलास दूध पीना या गर्म स्नान करना और अपने शरीर को स्वचालित रूप से सोने के लिए ट्यून करें।

  4.  

    गर्भवती महिलाओं के लिए सोने की स्थिति
    डॉक्टरों की सिफारिश है कि आप अपने बाएं तरफ सो जाओ ताकि आपकी निचली पीठ पर तनाव लगे और गर्भाशय पर दबाव कम हो जाए। यह स्थिति रक्त और पोषक तत्वों को आपके बच्चे के प्रवाह में मदद कर सकती है। अपने घुटनों और पेट के बीच तकिए डालकर आपकी पीठ और पेट का समर्थन कर सकते हैं और सोने को आसान बना सकते हैं।

  5.  

    तनाव और चिंता को कम करें
    तनाव और चिंता अच्छी रात की नींद को रोक सकती है, इसलिए यदि आप किसी चीज़ के बारे में चिंतित हैं तो इसे बात करें। एक पेशेवर मदद प्राप्त करें या बेहतर महसूस करने के लिए बस अपने साथी से बात करें। गर्भावस्था के दौरान आप हर समय गर्म महसूस करेंगे, इसलिए तापमान को बंद करें और अपने मूड को जल्दी से हल्का करें।

  6.  

    बिस्तर पर केवल सो जाओ
    बिस्तर पर टीवी, मर्च या काम कौन नहीं देखता है? इसे रोकने की जरूरत है। याद रखें बिस्तर केवल सोना है। आप कुछ हल्के पढ़ने में शामिल हो सकते हैं या नींद को आमंत्रित करने के लिए कुछ सुखदायक संगीत सुन सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *