गर्भावस्था के दौरान खिंचाव के निशान को कम करने के लिए 7 युक्तियाँ

यदि आप गर्भवती हैं, तो आपको अवगत होना चाहिए कि आपका शरीर बहुत सारे बदलावों से गुज़रता है। आपका पेट एक गुब्बारे और अन्य स्थानों की तरह फैला हुआ है, वही आकार नहीं है जो वे करते थे। लेकिन यह जानना उचित है कि जल्द ही आप अपने हाथों में उस बहुमूल्य छोटे व्यक्ति को पकड़ लेंगे।

हालांकि, हम समझते हैं कि आप अभी भी मदद नहीं कर सकते हैं लेकिन खिंचाव के निशान विकसित करने की चिंता करते हैं। गर्भावस्था के दौरान खिंचाव के निशान को कम करने पर कुछ अच्छी युक्तियां दी गई हैं।

  1. संतुलित भोजन खाओ –
    एक स्वस्थ अच्छी तरह से संतुलित आहार खाओ। 
    तेजी से वजन बढ़ाना खिंचाव के निशान का एक आम कारण है और यह आपके और आपके बच्चे के लिए अस्वास्थ्यकर है। गर्भावस्था के दौरान सही भोजन करने से आप अपना वजन बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। अपने गर्भावस्था के दौरान आपको कितना वजन हासिल करना चाहिए इसके बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। सिर्फ इसलिए कि आप दो के लिए खा रहे हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आपको इसे अधिक करने की अनुमति है।
  2. हाइड्रेटेड रहना –
    अपनी त्वचा को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड और व्यवहार्य रखने के लिए बहुत सारे पानी पीएं।
    गर्भावस्था के दौरान खिंचाव के निशान को कम करने के लिए अगली युक्ति बहुत सारे पानी पीना है। बहुत सारे शुद्ध और साफ पानी पीना जरूरी है। आप न केवल खिंचाव के निशान हटाने को सुनिश्चित करेंगे बल्कि आपके बच्चे के लिए एक अच्छा स्वास्थ्य भी सुनिश्चित करेंगे। सुनिश्चित करें कि आपकी त्वचा निर्जलित नहीं हो जाती है।
  3. सही उत्पाद के साथ मालिश –
    खिंचाव के निशान से बचने का एक और तरीका मामार्थ से मामा के लिए आवश्यक बॉडी ऑयल का उपयोग करना है। इसमें सागर बक्थर्न, प्रेकाक्सी तेल और आर्गेन तेल की भलाई शामिल है, जो खिंचाव के निशान को कम करने, त्वचा की सुरक्षात्मक बाधा को पुनर्स्थापित करने और बहाल करने की उनकी क्षमता के लिए जाने जाते हैं। त्वचा को नम और हाइड्रेटेड रखने में वे असाधारण हैं। इसे अपनी त्वचा पर मालिश करें जहां खिंचाव के निशान बन रहे हैं। मालिश कार्य स्वयं उस क्षेत्र में रक्त प्रवाह को बढ़ा सकता है और दृश्य खिंचाव के निशान को कम कर सकता है।
  4. तेल उपचार –
    सहायक तेलों में विटामिन ई तेल, जैतून का तेल, कास्ट तेल और आवश्यक तेल शामिल हैं। विटामिन ई त्वचा लोच में वृद्धि करने में मदद करता है, इस प्रकार खिंचाव के निशान को रोकता है। इन तेलों के एंटीऑक्सीडेंट गुण मुक्त कट्टरपंथी क्षति को कम करते हैं।
  5. गर्भावस्था के दौरान व्यायाम –
    त्वचा के रक्त परिसंचरण को बढ़ाकर त्वचा को अपनी लोच बनाए रखने के लिए व्यायाम करना जरूरी है। इसके अतिरिक्त, व्यायाम खिंचाव के निशान प्राप्त करने की संभावना को कम करने, जल्दी से वजन कम करने से रोकने में मदद करता है। अपने रोज़मर्रा की रोज़मर्रा में अभ्यास शामिल करें- यह सिर्फ चलना हो सकता है।
  6. पूरक के साथ त्वचा लोच में सुधार –
    जब आपकी त्वचा लोच को खो देती है, तो यह अब अपने उचित आकार में वापस नहीं आ सकती है। अपने जन्मपूर्व विटामिन ले लो। इस समय आपके शरीर को अतिरिक्त विटामिन और खनिजों की आवश्यकता है ताकि आपके विटामिन उन आवश्यकताओं को पूरक बनाएंगे। यह आपकी गर्भावस्था के दौरान सुंदर त्वचा और बालों को विकसित करने में भी आपकी मदद करेगा।
  7. मजबूत रसायनों से बचें –
    कई शरीर के धोने में सल्फेट होता है, जो त्वचा को सूखता है और निरंतर उपयोग के साथ अपनी लोच को कम करता है। इसके बजाय एक प्राकृतिक सफाई करने के लिए चुनें; यह आपकी त्वचा को हाइड्रेट करेगा। नारियल का तेल एक अद्भुत और कार्बनिक त्वचा cleanser है। इसे अपनी त्वचा पर मालिश करें, गर्म पानी से धो लें, और अपनी त्वचा को सूखा करने के लिए मुलायम तौलिया का उपयोग करें।

यदि आप उपर्युक्त सुझावों का पालन करते हैं, तो आप गर्भावस्था के दौरान खिंचाव के निशान को कम करने में सफल होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *