गर्भावस्‍था के 28वें हफ्ते में शरीर में होते हैं कई बदलाव

  • आपने बच्चे की देखभाल के लिए जरूरी सामान और बच्चे के नाम की सूची तैयार करना शुरू कर दी होगी। पहली बार गर्भवती हुई महिलाओं को दूसरी तिमाही का लाभ लेना चाहिए। यह समय वास्तव में बच्चे के लिए जरूरी चीजों की खरीदारी और संग्रहण का है। जब आप तीसरी तिमाही में प्रवेश करती हैं, तो आपको और अधिक आसानी से रहने की सलाह दी जाएगी और पहले तिमाही जैसी थकान आपको फिर से महसूस होगी।
  • इस समय बच्चे की लंबाई करीब 16 इंच और वजन दो से ढाई पाउंड हो जाएगा। बच्चे की त्वचा इस स्तर पर झुर्रियों वाली होती है। बच्‍चा लैनुगो (नरम छोटे बाल) से आच्छादित है। अट्ठाइसवें हफ्ते में आंखें खोल सकता है और भौहों व पलकों का अच्‍छे से गठन हो जाएगा। बच्‍चे की एंजाइम प्रणाली और एन्डोक्रिनोलोजिकल प्रक्रिया अब विकसित हो गई है। अब बच्‍चा पहले के मुकाबले ज्‍यादा घूमने शुरू कर देगा और आपको जल्दी ही उसकी लात मारने की हलचम महसूस होगी।

गर्भावस्था के अट्ठाइसवें हफ्ते से आपका वजन ज्‍यादा बढ़ने लगता है और यह गर्भावस्था के अंतिम चरण तक जारी रहेगा। अब आपको नियमित तौर पर डॉक्‍टर के पास जांच के लिए जाना होगा। यदि आपकी प्रेग्‍नेंसी में कोई समस्या है, तो आपको जल्दी-जल्दी डॉक्टर के पास जाना होगा और अधिक सोनोग्राम करने होंगे।बच्चे के स्वास्थ्य और सुरक्षित जन्म के लिए यह सब किया जाता है। गर्भावस्था के दौरान कुछ महिलाओं का आरएच एंटीबॉडी के लिए परीक्षण सकारात्मक आता है। अगर आपके मामले में ऐसा है, तो डॉक्टर आपको अट्ठाइसवें हफ्ते में और 36वें सप्‍ताह में डी विरोधी इंजेक्शन देंगे। आप प्रसव पूर्व जानकारी देने वाली कक्षाओं में प्रवेश ले सकती हैं। इनमें आपको प्रसव के बारे में और अस्पताल से घर जाने के बाद आपको क्या करना होगा इस के बारे बताया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *