डायपर रैश के उपचार के लिए 11 घरेलू उपाय

छोटे बच्चों में डायपर रैशेस (diaper dermatitis) एक बेहद आम समस्या है। आप के भी नवजात शिशु को डायपर रैशेस की समस्या कभी न कभी जरूर सतायी होगी। डायपर रैशेज, डायपर से होने वाले बहुत से डायपर साइड इफेक्ट मैं से एक है।  बच्चो को डायपर से होने वाले दानों का घरेलू और नैचुरल उपचार (home remedies for diaper rash) बेहद आसान है।

डायपर रैशेस के उपचार के लिए 11 घरेलु उपाय

1. एलोवेरा एलो वेरा की एक पत्ती लें। उसे दो भागों में काटें। चाकू की मदद से उसके जेल को बाहर निकालें। डायपर क्षेत्र को साफ तथा सूखा करें। अब, बच्चे की त्वचा पर ऐलो वेरा जेल को लगाएं। यह जल्द ही पीडा से राहत दिलाता है और त्वचा का तेजी से उपचार करता है।

2. मकई का आटा बच्चे के तल पर मकई का आटा छिड़कें। उसके बाद, अपने शिशु को डायपर पहनाएं। यह डायपर चकत्तों के उपचार के लिए एक कारगर उपाय है।

3. नारियल तेल/जैतून का तेल बच्चे की चकत्तों से भरी त्वचा पर नारियल तेल मलें। अपने बच्चे के नीचले भाग की मालिश के लिए आप नारियल तेल के बजाय जैतून के तेल का उपयोग भी कर सकते हैं।

4. टी ट्री तेल टी ट्री तेल में थोडा सा पानी मिलाकर उसे मिलाएं। अब इसे बच्चे की चकत्तों से भरी त्वचा पर लगाएं।

5. वेसिलीन पेट्रोलियम जेली धीरे से बच्चे के चकत्तों पर वैसलीन पेट्रोलियम जेली को मलें। यह आपके बच्चे को दर्द से राहत प्रदान करेगी साथ ही चकत्तों का उपचार करेगी।

6. बेकिंग सोडा 2 चम्मच बेकिंग सोडा को गुनगुने पानी में मिलाएं। अब इस पानी का इस्तेमाल अपने बच्चे के दर्दनाक डायपर चकत्तों को शांत करने के लिए करें।

7. दही अगर चकत्तों का कारण खमीर है तो अपने बच्चे को दही खिलाएं (यदि उसे दही से एलर्जी नहीं है)। आप दही का इस्तेमाल एक क्रीम के रुप में भी कर सकते हैं और अपने बच्चे के चकत्तों पर लगा सकते हैं।

8. कैमोमाइल चाय अपने बच्चे के नहाने के पानी में कुछ कैमोमाइल चाय के बैग डालें। इस पानी से अपने शिशु को नहलाएं। फिर अपने बच्चे को अच्छे से पोंछ कर उसके चकत्तों पर बेकिंग सोड़ा या मकई का आटा लगएँ। वैकल्पिक रूप से, अपने बच्चे के डायपर में 2 कैमोमाइल चाय बैग भी रखें। यह घरेलू उपाय गंभीर डायपर चकत्तों के इलाज में बहुत उपयोगी है।

9. दलिया बच्चे के नहाने के पानी में एक कप दलिया डालें। इस पानी से अपने बच्चे को नहलाएं। यह उपाय डायपर चकत्तों से त्वचा पर होने वाली जलन को शांत करता है।

10. दूध दूध में एक साफ कपड़ा डुबोएं। उसे बच्चे के चकत्तों पर थपथपाएं। यह डायपर चकत्तों से हुई सूजन से राहत दिलाएगा।

11. आटा एक पैन में थोड़ा सा आटा लें। उसे धीमी आंच पर भूरा होने तक भूनें। इसे ठंडा होने दें। फिर इसे अपने बच्चे के तल पर लागाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *